Hello दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे what is Electrical Measuring Instruments and Classification of Measuring instruments ; सभी टॉपिक को बिल्कुल सरल शब्दों में समझेंगे।

Classification of Measuring Instruments

वैद्युत मापन उपयंत्र (Electrical Measuring Instruments ) :- 

इंजीनियरिंग के लगभग सभी क्षेत्र में विद्युत मापन उपयंत्र (Electrical Measuring instrument) की आवश्यकता होती है जैसे एक विद्युत तकनीशियन को वोल्टेज , पावर फैक्टर या करंट की उपस्थिति का पता लगाने के लिए किसी उपकरण की आवश्यकता होती है। करंट को मापने के हम लिए अमीटर , तथा ऊर्जा को मापने के लिए उर्जामीटर तथा आवृत्ति को मापने के लिए आवृत्तिमीटर का प्रयोग करते है। 

इस प्रकार ” जो वैद्युत उपयंत्र जिस वैद्युत राशि ( करंट , वोल्टेज, पावर ) आदि ) को मापता है वह उपयंत्र उस वैद्युत राशि का मापयंत्र कहलाता है। 

जैसे- करंट को मापने के लिए अमीटर का प्रयोग करते है तो अमीटर यहाँ पर करंट का मापन उपयंत्र है। 

Classification of Measuring instruments

वैद्युत मापन उपयंत्र का वर्गीकरण कई प्रकार से किया जा सकता है। मापन उपयंत्र का वर्गीकरण इस प्रकार है। 

प्राथमिक मापक यंत्र (Primary Instrument or Absolute Instrument :-

वैसे मापक यंत्र जो मापने वाली राशि को मापने के बाद बिना किसी दूसरी राशि मे परिवर्तित किये सीधे इंगित करते है उसे Primary या  Absolute मापक यंत्र कहते है। 

ये मापक यंत्र, मापने वाली राशि की तुलना किसी दुसरे मानक राशि से नही करते है। मापी गई राशि के परिमाण को पैमाना पर वैसे ही इंगित कर देते है। निरपेक्ष मापक यंत्र का पहला सबसे बढ़िया उदहारण Tagent गल्वेनोमीटर है जो अपने से होकर बहने वाली विधुत धारा के परिमाण को सुई के विक्षेपण के रूप में इंगित करता है अर्थात Tagent  Galvanometer विद्युत धारा प्रवाह की उपस्थिति व दिशा दर्शाता है।  निरपेक्ष मापक यंत्र का उपयोग प्रयोगशाला में किया जाता है।

वह यंत्र जो किसी सूचक व्यक्ति के द्वारा किसी वैद्युतिक राशि की केवल उपस्थिति को दर्शाता है प्राथमिक यंत्र कहलाता है” 

दूसरा उदाहरण यह है कि किसी विद्युत धारावाही चालक के निकट रखी ‘ चुम्बकीय सुई उस चालक में से विद्युत धारा के प्रवाह की उपस्थिति दर्शाती है। 

यह Basic instrument होता है। इसका प्रयोग Laboratory में किया जाता है। इन्हें Standard Instrument भी कहते है। 

Secondary Instrument (द्वितीयक मापक यंत्र ) :-  

वैसे मापक यंत्र जो मापने वाली राशि को किसी दूसरी राशि मे परिवर्तित करने के बाद पैमाना पर इंगित करते है द्वितीयक मापक यन्त्र कहलाते है 

वह यन्त्र , जो किसी सूचक युक्ति ( जैसे संकेतक ) के द्वारा किसी पूर्वांकित पैमाने पर किसी वैद्युतिक राशि का मान दर्शाता है , द्वितीयक यन्त्र कहलाता है ।

इस मापक यंत्र का उपयोग दैनिक जीवन मे उपयोग होने वाले भौतिक राशि जैसे विद्युत धारा, वोल्टेज आदि को मापने के लिए किया जाता है। हम जितने भी प्रकार के मापक यंत्र देखते है वे सभी द्वितीयक मापन यंत्र होते है। 

द्वितीयक मापक यंत्र को तीन प्रकार से वर्गीकृत किया जाता है। 

  • ● Indicating instrument 
  • ● Recording Instrument 
  • ● Integrating Instrument
Indicating Instrument ( सूचक उपयंत्र) :-

वैसे मापक यंत्र जो मापी हुई राशि के परिमाण को एक पॉइंटर की मदद से एक स्केल पर इंगित करते है ,सूचक मापक यंत्र कहलाते है। जैसे साधारण वोल्ट्मीटर ,अमीटर ,फ्लक्समीटर इत्यादि मापे हुए परिमाण को स्केल पर दिखते है। ये उपयंत्र विद्युत को यांत्रिक बल में परिवर्तित कर देते है. 

Recording Instruments ( अभिलेखन उपयंत्र ) :-

वैसे मापक यंत्र जो मापी हुई राशि के परिमाण को एक निश्चित समय के लिए रिकॉर्ड करते है ,रिकॉर्डिंग मापक यंत्र कहलाते है। इस प्रकार के मापक यंत्र में एक पेन लगा होता है जो कुंडली में प्रवाहित विधुत धारा के कारण उत्पन्न बल से संचालित होता और मापी हुई राषि को रिकॉर्ड करता है।

Integrating Instrument ( समाकलन उपयंत्र ) :-

वैसे मापक यन्त्र जो किसी राशि को लगातार मापे तथा मापे गए राशि के परिमाण को रिकॉर्ड रिकॉर्ड भी करे ,तो ऐसे मापक यन्त्र को  इंटेग्रटिंग मापक यंत्र कहा जाता है। जैसे एनर्जी मीटर।

MCQ Based on Theory

Question -1 वह यंत्र जो किसी सूचक युक्ति के द्वारा किसी वैद्युत राशि की केवल उपस्थिति दर्शाता है कहलाता है।

  • (A) तृतीयक यंत्र
  • (B) द्वितीयक यंत्र
  • (C) प्राथमिक यंत्र
  • (D) चतुर्थक यंत्र

Answer – प्राथमिक यन्त्र

Question -2 Primary Instrument का उदाहरण है।

  • (A) पावर फैक्टर मीटर
  • (B) वोल्टमीटर
  • (C) Tangent galvanometer
  • (D) अमीटर

Answer – (C) Tangent galvanometer

Question -3 इनमे से कौन सा द्वितीयक यंत्र का प्रकार नही है।

  • (A) Controlling Instrument
  • (B) Indicating instrument
  • (C) integrating instrument
  • (D) Recording instrument

Answer – (A) Controlling instrument

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here