Polytechnic Entrance Exam Study Tips 2020

Spread the love

Hello Students,
                        Polytechnic Entrance Exam से सम्बंधित हमने एक टेलीग्राम चैनल Open किया है जिसमें हम आपको पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा से सम्बंधित सभी प्रकार के स्टुडी मटेरियल ,साल्व्ड पेपर और क्वेश्चन पेपर उपलब्ध करवायेंगे।       तो सबसे पहले आपको उस टेलीग्राम चैनल में तुरंत ज्वाइन हो जाना है ,मैं आप सभी को उस टेलीग्राम चैनल का लिंक प्रोवाइड कर दे रहा हूँ जिसकी मदद से आप direct उस चैनल तक पहुँच जायेंगे। 

 Join Polytechnic Entrance Pdf ( Telegram Channel ) 

 Polytechnic Entrance Exam Preparation Stretegy -:

Polytechnic Entrance Exam में बैठने से पहले आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना हैं जिन पर आज हम बात करने वाले हैं। 

 

  1. सबसे पहले आपको मैं बता दूँ अभी करोना महामारी की वजह से परीक्षा काफी लेट से कराई जा रही है तो आपको एक सेनिटाइजर का शीशी और मास्क जरूर से रखना है। 
  2. दूसरी बात आपको एक सिंपल सा यूनिफार्म (dress) को पहन कर जाना हैं। 
  3. तीसरी बात आपको अपने डाक्यूमेंट्स में अपना आधार कार्ड ,एक फोटो ,और अपना प्रवेश पत्र लेकर जाना हैं। 
  4. अगर आप अपना प्रवेश पत्र को कलर में प्रिंट करवाते है तो ज्यादा अच्छा होगा। वैसे ब्लैक एंड वाइट में भी कोई प्रॉब्लम नहीं है लेकिन आपको यह कोशिश करना है कि Admit कार्ड कलर प्रिंट हो। 
  5. आपको एक पेन काली या नीली साथ में एक पेन्सिल लेकर जाना होगा ,क्योंकि क्वेश्चन पेपर में कच्चा कार्य करने में पेंसिल की बहुत जरूरत पड़ती है। 
  6.  आपको अपने Answer Sheet को गन्दा नहीं करना है साथ ही OMR शीट को fill करने के लिए केवल एक कलर के पेन का प्रयोग करें। 
  7. चूँकि आप सभी पता होगा कि पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा में होने वाले एग्जाम में minus marking होती हैं तो आपको सोच समझ कर OMR शीट में अपना answer को dark करना हैं।
  8.  OMR शीट को ही answer शीट बोलते है। 
  9. OMR शीट में किसी प्रकार की कोई cutting नहीं करनी हैं।  Suppose करो अगर आपने किसी क्वेश्चन का answer गलत dark कर  दिया हो OMR शीट में , लेकिन -लेकिन उस क्वेश्चन का answer आपको सही वाला पता हो तब भी दोबारा से दूसरा वाला Option आपको नहीं dark करना है वरना आपकी कॉपी गलत चेक हो सकती है।  और आपका नंबर कट भी सकता हैं। 
  10. OMR शीट में आप जिस answer को आप dark कर रहे है उसको अच्छी तरह से dark करें। 
  11. पेपर कम्पलीट हो जाने के बाद आपको अपना OMR शीट को जमा कर देना है और अपना क्वेश्चन पेपर साथ में ले आना है। 

Exam के 20 दिन पहले किस प्रकार तैयारी करें की आपको अच्छा ब्रांच मिल सकें ?

  1. सबसे अच्छी तैयारी करने के लिए आपको एक टाइम टेबल ऐसा बना लेना है जिसमे आप सभी सब्जेक्ट ( math ,Physics,chemistry) का Rivision कर सकें। भले ही थोड़ा पढ़े लेकिन सभी subject को प्रतिदिन करना हैं। 
  2. सबसे पहले आपको विकल्प टाइप प्रश्न को याद करना है उसके लिए आप हमारे (Telegram) चैनल को ज्वाइन कर लो वहाँ पर आपका सभी इम्पोर्टेन्ट क्वेश्चन का विकल्प टाइप क्वेश्चन का Rivision हो जायेगा। 
  3. अभी बचा Mathematics क्वेश्चन तो उसके लिए ज्यादा टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि क्वेश्चन काफी सरल होते हैं मैं आपको सेट का फोटो सेंड कर दूंगा टेलीग्राम पर आप खुद ही देख लीजियेगा। 
  4. आपको किसी ऐसे चैप्टर को नहीं पढ़ना है अब,  जो अपने अभी तक नहीं पढ़ा हो केवल उन्ही क्वेश्चन को पढ़ना है जो आपने पहले से पढ़ रखा हो।
  5. लिख कर रख लो मेरी ये बात अगर आपने अरिहंत की बुक के सभी विकल्पटाइप क्वेश्चन को पढ़ लिया तो फिर आपको सभी क्वेश्चन मिल जायेंगे एग्जाम में इन्ही में से। 
  6. बस इस बात क ध्यान रखना है की सब पढ़ने के चक्कर में कही सब न भूल जाये एग्जाम में तो आपको सभी क्वेश्चन का एकबार revice करते रहना है। 

 

 क्वेश्चन पेपर में अपना अनुक्रमांक (Roll Number) कैसे भरे?

 नोट – आपको अपने क्वेश्चन पेपर में अपना रोल नंबर दो तरीके से भरना होगा पहले अंको में और दूसरा शब्दो में। 
     तो आपको अपना रोल नंबर भरते समय किसी प्रकार की कोई जल्दबाजी नहीं करनी है। 
जैसे – मान लो आपका रोल नंबर 1152697 है तो आप अपना रोल नंबर अंको में सीधे इसी प्रकार से लिख लेना है लेकिन जब आप आप अपना रोल नंबर शब्दो में भरेंगे तो आप इसे ग्यारह लाख बावन हजार छ सौ सत्तानवे नहीं भरना है। बल्कि आपको एक {1} के स्थान पर इंग्लिश में ( ONE ) पांच{5} के स्थान पर (FIVE) , दो{2} स्थान पर (TWO)  छ{6} के स्थान पर आपको (SIX) और सात{7} के स्थान पर ( SEVEN) भरना  है। 
 Exam
 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *