Self Introduction in Class / Job Interview – डिप्लोमा के छात्र अपना परिचय कैसे देते है ? – How To Introduce YourSelf in English

Spread the love

SELF INTRODUCTION ( प्रभावशाली परिचय )

self-introduction-in-class-or-job-interview-2020

 

इंट्रोडक्शन एक प्रकार की कला है ? और जिसने इस कला को सीख लिया है , सफलता उसके कदम चूमती है। मैंने देखा है बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स है जो अपने क्लास का टॉपर हुआ करते थे , आज केवल अपने अप्रभावशाली इंट्रोडक्शन की वजह से जॉब इंटरव्यू से बाहर हो गए , सोचो ? उनको कितना बुरा लगता होगा कि मैं कभी अपने क्लास का टॉपर हुआ करता था , और आज एक छोटे से इंटरव्यू से रिजेक्ट हो गया। 
इसलिए जब आप किसी अपरचित व्यक्ति के सामने अपना परिचय दे तो कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना अति आवश्यक है तभी आप एक प्रभावशाली तरीके से इंट्रोडक्शन दे पाएंगे ? 
 जब आप किसी अपरिचित व्यक्ति के सामने अपना परिचय देते है तो उस समय आप अपने आप को उस व्यक्ति के सामने जिस तरीके से प्रेजेंट करते है।  आपकी इमेज उस व्यक्ति के सामने वैसे ही बनेगी इसलिए इंट्रोडक्शन देते समय खुद को काफी कम्फ़र्टेबल महसूस करे , तभी आप अपने को प्रभावशाली तरीके से प्रेजेंट कर सकेंगे। तथा बोलचाल का प्रभावी तरीका आना चाहिए। 
 
[ FIRST IMPRESSION IS THE LAST IMPREESION ] इस कथन को तो आप सभी ने सुना ही होगा , इसका तात्पर्य है की जब किसी अपरिचित व्यक्ति को अपना ( INTRODUCTION ) दे ,तो परिचय देने का तरीका ऐसा होना चाहिए कि वह व्यक्ति आपके इंट्रोडक्शन से Highly Impressed हो जाये। तभी वह आपके इंट्रो से बोर नहीं होगा।

 

SELF INTRODUCTION IN CLASS ROOM ( अपना परिचय क्लास रूम में कैसे दे  )

हर स्टूडेंट के जीवन में एक ऐसा समय जरूर आता है जब उससे अपना परिचय देने को कहा जाता है , यह क्षण   किसी भी स्टूडेंट्स के लिए आसान नहीं होता है क्योंकि उस समय परिचय तो केवल एक विद्यार्थी देता है लेकिन उस समय उसके परिचय को सुनने वाले कई स्टूडेंट मौजूद होंगे जो उसका ( इंट्रोडक्शन ) ध्यानपूर्वक सुन रहे होंगे।  इस परिस्थिति में घबराहट होना आम बात है , इसी घबराहट को समाप्त करने के लिए यहाँ पर में आपको कुछ टिप्स दूँगा साथ ही आपको एक UNIQUE सा ( सैंपल इन्ट्रो ) भी दूँगा जिसको आप इंट्रो फॉर्मेट भी कह सकते है जो आपके इन्ट्रो को  प्रभावशाली बनाने में काफी मदद करेगा साथ ही वहाँ पर सुन रहे आपके दर्शक आपकी प्रशंसा भी करेंगे। 
    1.  क्लास में सेल्फ इंट्रोडक्शन देने के लिए जब भी आप स्टेज पर जाये या ( ब्लैकबोर्ड ) के पास जाये तो वहाँ पर आपको सीधे खड़ा होना है , कही भी किसी भी क्षण इधर उधर नहीं देखना है।  इससे आपके कॉन्फिडेंस LOW होने का पता चलता है। 
    2. क्लास में (SELF इन्ट्रोडक्शन ) देने में आप सबसे पहले अपना नाम ,और जहाँ आप रहते है उस जगह के बारे में बताये। 
    3. फिर आप अपने शैक्षिक योग्यता के बारे में बताइये अर्थात आपने अभी तक क्या -क्या पढ़ा हुआ है और प्रेजेंट में क्या कर रहे है  – ( कैसे बताना है उसको मैं अभी आपको बताऊँगा आगे )
    4. अपने परिवार के  सदस्यों जैसे – माता -पिता ,भाई -बहन के बारे में परिचय दे  
    5. ध्यान रहे आपको आपके घर वालो का नाम नहीं बताना है इंट्रोडक्शन में ?  इतनी चतुराई से इंट्रोडक्शन देना है कि इंट्रो में आपके परिवार का नाम भी न आये और कोई क्वेश्चन भी PUTUP न कर सके। 
    6. किस व्यक्ति से आप अपनी सफलता के लिए प्रेरित [ Inspire ] हुए , उनके बारे में भी २-४ लाइन बोल दीजिये। 
    7. और इंट्रो के लास्ट में आप अपनी रुचियों को भी बता सकते है , नहीं तो अगर किसी के द्वारा क्वेश्चन किये जाने पर ही बताये। 
    8. इन सभी बातों में एक बात का ध्यान रखना जरुरी है कि क्या कोई हमारे इंट्रो से बोर तो नहीं हो रहा है ?
    9. आपको अपने इंट्रो में ऐसे शब्दो को प्रयोग करना है कि सभी बोर भी न हो और सभी लास्ट तक आपके इंट्रो को सुने  कोई भी IGNORE न करे। 

 

CONSIDERATIONS IN INRODUCTION ( परिचय में ध्यान देने योग्य बातें )

    1. आपका इंट्रोडक्शन ऐसा होना चाहिए की सामने वाला व्यक्ति आपके प्रभावशाली इंट्रो से अत्यधिक प्रभावित हो जाये और केवल आपको की देखता रहे। 
    2.  इंट्रोडक्शन को प्रभावशाली तभी बनाया जा सकता है जब आप सामने वाले व्यक्ति से eye contect को बनाये रखते है , अगर आप ( eye contect ) को बनाते है तो सामने वाला व्यक्ति कभी बोर नहीं होगा , ये टिप्स आपके इंट्रोडक्शन को सफल बना सकती है ,और सभी को सुनने में आनंद भी आएगा। 
    3. इंट्रोडक्शन देते समय आप अपनी आवाज को एक सामान बनाये रखें ,स्टार्टिंग में  आवाज को SLOW साउंड से बोलते हुए धीरे -धीरे बढ़ाये , ऐसा न हो कि जैसे ही स्टेज पर पहुंचे तुरंत चिल्लाना शुरू कर दे। 
    4. अगर आप इंट्रो के दौरान अपनी आवाज को एक सामान नहीं रखते है तो यह संकेत आपके हेसिटेशन कोदर्शाता है फिर आप ज्यादा देर तक फ्लो में अपना इंट्रो नहीं दे सकते है। 
    5. इंट्रो देते समय केवल अपना ही इंट्रो दे , अनावश्यक रूप से अपने परिवार के सदस्यों के बारे में न बताये। 
    6. इंट्रोडक्शन देते समय आप अपने हाथ पैर को ज्यादा न हिलाये सीधे खड़े रहे , मैंने बहुत लोगो को देखा है 2 से 4 मिनट में नागिन डांस करने लगते है , मतलब हाथ पैर रुकता ही नहीं है। 
    7. इंट्रोडक्शन देते समय बे-वजह न मुस्कुराये , इससे आपके धूर्त होने का पता चलता है।  थोड़ा सीरियस रहे। 
    8. इंट्रो देने में एक ही बात को बार -बार न दोहराये। 
    9. इंट्रोडक्शन में केवल आप उन्हीं बातों को शामिल किया जाये , जिस सन्दर्भ में आपसे इंट्रो लिया जा रहा हो। 
    10. इंट्रोडक्शन देते समय अगर सामने वाला व्यक्ति आपसे कुछ पूछता है , तो जितना वह पूछे बस उतना ही बतायें। 
    11. अगर सामने वाला व्यक्ति जो क्वेश्चन पूछ रहा है वो क्वेश्चन आपको सही ढंग से नहीं आता है तो आप उससे यह कह कर टाल दीजिये कि ( सर जो आप पूछ रहे है उसका जवाब अभी आपको हमारे इंट्रो में मिल जायेगा ) ऐसा कहने से आप जो बोल रहे है वो बिना रुके बोलते रहेंगे और किसी प्रकार की कोई हिचकिचाहट नहीं होगी। 
    12. इंट्रोडक्शन देते समय यह बात ध्यान में रखनी अति आवश्यक है कि आप जिस भाषा का प्रयोग कर रहे है क्या आप उस भाषा का उच्चारण सही कर रहे है। , कहने का तात्पर्य इंट्रोडक्शन उसी भाषा में दे जिस भाषा को आपको पूर्ण ज्ञान हो। 
    13. इंट्रोडक्शन देते समय आपका पूरा ध्यान इंट्रोडक्शन  पर ही  होना चाहिए ,आप अपने दिल और दिमाग को स्थिर रख कर इंट्रो दे उसे कही और न भटकने दे। 

 

 इंट्रोडक्शन में आपको कैसे बोलना है ? ( HOW TO INTRODUCE YOURSELF )

आपको इंट्रो में सिर्फ इतना ही बोलना है जो मैं यहाँ पर बता रहा हूँ। 
 
HELLO EVERYONE !
                                       THANKS FOR GIVING ME THIS OPPORTUNITY. I WOULD LIKE TO INTRODUCE MYSELF—–
MY NAME IS …… ( Poornima )
I AM 17 YEAR OLD
I BELONG TO A MIDDLE CLASS FAMILY.
I LIVE IN …………
 
AS FOR AS MY QUALIFICATION IS CONCERNED
 
I HAVE PASSED INTERMEDIATE FROM UP BOARD LAST YEAR WITH 84.4 % IN ( YOUR COLLAGE NAME ) ……….
I AM PURSUING GOVT. POLYTECHNIC FROM LUCKNOW.
I WANT TO BE A SUCCESSFUL  ENGINEER, BEACUSE IT IS A RESPECTED JOB IN SOCIETY.
 
AS FOR AS MY FAMILY BACKGROUNG IS CONCERNED
 
I HAVE FOUR MEMBERS IN MY FAMILY.
I AM ELDEST ONE.
MY FATHER IS A ACCOUNTENT IN DANIK JAGRAN BAHRAICH.
MY MOTHR IS A HOME MAKER 
 
HOBBIES——
 
I LIKE TO MAKE VIDEOS ON YOUTUBE AND ALSO TO MAKE ONLINE SITES,ANDROID APPS, SOFTWARE ETC..
PUBG भी बोल सकते हो कोई ISSUES नहीं है यह भी शौक होता है आज के युवा के ?( ओनली क्लास में )
 
YOU CAN SHARE ALSO YOUR STRONGEST POINT AND WEAKEST POINT 
 
MY STRONGEST POINT IS THAT I CAN LEARN FROM MY ATMOSPHERE AND MY WEAKEST POINT IS THAT I BELIEVE IN PEOPLE SO EASILY.
  
THANK YOU 
 

 THAT’S ALL ABOUT ME .

 

HOW CAN I INTRODUCE MYSELF IN JOB INTERVIEW —-

जॉब इंटरव्यू में सब कुछ यही बोलना है केवल आपको स्टॉर्टिंग में आपको यही बोलना 
 
SIR ! I CAN INTRODUCE MYSELF ?
इसके बाद सबकुछ वही बोलना है जो मैंने ऊपर बताया हुआ है –

 

 


Spread the love
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *